लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   Hospitality Management - Get Way for Hot and Promising Careers

हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट - गेट वे फॉर हॉट एण्ड प्रोमिसिंग करियर

Kapil Sharma Kapil Sharma
Updated Fri, 01 Jul 2022 10:14 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें


अतुल्य भारत यानि इनक्रेडिबल इंडिया अभियान ने देश में टूरिज्म इंडस्टो को एक नई दिशा दी है। जिससे भारतीय संस्कृति को जानने समझने व देखने के प्रति विदेशी सैलानियों का लगाव दिन-प्रतिदिन बडी तीव्र गति से बढ़ता जा रहा है। भारत में टूरिज्म सेक्टर और होटल इंडस्टो में तेजी से विस्तार हो रहा है। होटल इंडस्टो सीधे तौर पर टूरिज्म से जुडी होती है। जितने अधिक पर्यटक देश में आएंगे होटल इंडस्टो को उतना ही बढ़ावा मिलेगा।

वर्ष 2020 में शुरु हुई कोराना वायरस महामारी से हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री प्रभावित होनेके पश्चात हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री ने एक बार फिर रफतार दी हैं। महामारी के बाद इसमें फिर से तेजी आई है और माना जा रहा है कि आने वाले समय में इस क्षेत्र में करियर के बड़े पैमाने पर मौके बनेगें। जैसे-जैसे दुनिया पटरी पर लौट रही है. सभी उद्योग पूरी तरह से पुनर्जीवित होने की कोशिश कर रहे हैं। हॉस्पिटैलिटी ग्लोबल मार्केट रिपोर्ट 2022 के अनुसार वैश्विक हॉस्पिटैलिटी बाजार के 3,95287 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2022 में 4,548.42 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है, जो 15.1% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) पर है। यह बड़ी वृद्धि दर यात्रा पर वैश्विक प्रतिबंधों से वापस उछाल है। 2026 में 10.2% की सीएजीआर से बाजार के 6,71527 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।


बढेगी पर्यटकों की संख्या
आने वाले दिनों में इस इंडस्ट्री को सबसे अधिक रोजगार देने वाले क्षेत्र के रुप में देखा जा रहा हैं। अनुमान है कि वर्ष 2027 तक भारत में 3 करोड से भी ज्यादा अंतरराष्ट्रीय पर्यटक पहुंचेगें। जिसके चलते होटल और रेस्टोरेंट के क्षेत्र मे करियर की संभावनाएं बढ़ेगी।

नौकरी और स्वरोजगार दोनों में मिलता है मौका
हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री में अच्छे प्लेसमेंट के चलते छात्र होटल मैनेजमेंट कोर्स को काफी पसंद कर रहे हैं। इस कोर्स को करने के बाद नौकरी हो या स्वरोजगार, दोनों मोर्चों पर सफलता के नए सोपान ही गढ़े जाते हैं। इस सेक्टर में विस्तार के कारण जॉब की उपलब्धता भी अब इसमें पहले से कहीं अधिक हैं। यहां पर आप बतौर ट्रेनी शुरुआती वेतन 18,000 रुपये से 25,000 रुपये तक पा सकते हैं। यह वेतन पद, काम और अनुभव के आधार पर बढ़ता जाता है। आप भारत में ही नही विदेश में भी नौकरी कर सकते है। जिससे आपकी सैलरी में गुणात्मक इजाफा होता है। यही वजह है कि इस सेक्टर से संबंधित पाठ्यक्रम छात्रों के लिए उनकी विशलिस्ट में टाप फाइव में शामिल हो गए हैं।

इंटरनेशनल एक्सपोजर
अगर आप भारत से होटल मैनेजमेंट में कोर्स करते हैं, तब भी आपको इंटरनेशनल एक्सपोजर मिल सकता है। आप दुनिया को और बेहतर तरीके से जान पाते हैं एंव दुनिया को लेकर आपकी समझ परिपक्व होती है। संसार को आप एक बेहतरीन अवसर के रूप में देखने लगते हैं।
विज्ञापन


एचआईएचटी देता है मौका
आगरा टूरिज्म का हब है। किसी भी बड़े मेट्रो सिटी से ज्यादा आगरा में होटल हैं। टूरिज्म सेक्टर में राजस्व (रेवेन्यू) उत्पन्न करने के लिये 5 स्टार एवं बजट होटलों का योगदान महत्वपूर्ण होता है। इन सभी जगह काम करने के लिये प्रोफेशनल युवाओं की हमेशा जरूरत रहती है। जाहिर है कि होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने वालों की नौकरी में वरीयता दी जाती है। यदि आप वास्तव में हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट में सर्वश्रेष्ठ पदों पर पहुँचना चाहते है तो आपको हेरीटेज इंस्टीटयूट ऑफ होटल एण्ड टूरिज्म जैसे प्रतिष्ठित संस्थान से हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट में स्नातक की डिग्री की


आवश्यकता होगी। हेरिटेज इंस्टीटयूट ऑफ होटल एण्ड टूरिज्म को राष्ट्रीय होटल प्रबन्धन एंव केटरिंग तकनॉलाजी परिषद ( पर्यटन मन्त्रालय भारत सरकार) द्वारा डिग्री कोर्स हेतु मान्यता प्राप्त है। हेरिटेज इंस्टीटयूट ऑफ होटल एण्ड टूरिज्म को नियोक्ता प्रतिष्ठा और शिक्षाविदों के लिए दुनिया में सर्वश्रेष्ठ होटल मैनेजमेंट कॉलेज का दर्जा दिया गया यहाँ हर वर्ष नवोदित युवा विभिन्न राज्यों से आकर आगरा में होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई करते हैं। आज हेरिटेज इन्स्टीट्यूट ऑफ होटल एण्ड टूरिज्म, आगरा के हजारों युवा स्टूडेंट्स हॉस्पिटेलिटी सेक्टर में देश-विदेश में परचम फहराया रहे हैं और आगरा का नाम रोशन कर रहे हैं।


यदि आपके पास इस कॉलेज में पेश किए जा रहे पाठ्यक्रमों के बारे में या सामान्य बुनियादी ढांचे के बारे में कोई और प्रश्न हैं, तो कृपया हमसे 18005323000 पर संपर्क करें ( टोल फ्री) +91-999799501 अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारी वेबसाइट देखे www.hihtworld.com

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

Latest Video

विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00