लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Haryana ›   Bhiwani ›   There is no whereabouts, the blacksmith family sitting in the open with the elderly and milkmaid children

नहीं रहा ठिकाना, बुजुर्गों और दूधमुहे बच्चों को लेकर खुले में बैठे लोहार परिवार

Amar Ujala Bureau अमर उजाला ब्यूरो
Updated Sat, 19 Feb 2022 01:32 AM IST
फुटपाथ से झुग्गी झोपड़ी हटाए जाने के बाद खुले आसमान के नीचे छोटे बच्चों और बुजुर्गों के साथ गंदे ?
फुटपाथ से झुग्गी झोपड़ी हटाए जाने के बाद खुले आसमान के नीचे छोटे बच्चों और बुजुर्गों के साथ गंदे ? - फोटो : Bhiwani
विज्ञापन
ख़बर सुनें
भिवानी। देवसर चुंगी से लोहारू रोड तक की सड़क को चौड़ा किए जाने का काम शुरू हो गया है। इसी को लेकर ढाई दशकों से फुटपाथ पर जमे गाडिया लोहार के कई परिवार सड़क पर आ गए हैं। इन परिवारों की झुग्गियों को हटा दिया गया है।

अब ये परिवार यहां से हटकर गंदे नाले के पार खाली जगह पर खुले में अपने परिवार के साथ डटे हैं। सिर से छत छिनने के बाद बेबस परिवारों के सदस्यों का कहना था कि अब उनके पास कोई ठिकाना नहीं रहा है। परिवार में 80 साल के बुजुर्गों से लेकर दूधमुहे बच्चे भी हैं। इससे उनके मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं। वहीं शुक्रवार को लोक निर्माण विभाग की एजेंसी ने सड़क को चौड़ा किए जाने के लिए फुटपाथ से मिट्टी हटाने का काम शुरू कर दिया है।

फुटपाथ से हटाए जाने के बाद 80 साल की रूपा ने बताया कि उसका परिवार यहां पिछले 25 सालों से रह रहा है। उनका राशन कार्ड भी बना हुआ है। उनके वोट भी यहीं बने हैं। उनका बीपीएल राशनकार्ड भी बना है, जिस पर हर माह सस्ता राशन भी मिल रहा है। लेकिन उनके सिर पर कोई छत नहीं है। उन्होंने काफी बार सरकार और प्रशासन से घर की मांग उठाई। मगर हर बार आश्वासन ही मिलकर रह गया। उनकी जीवन शैली में सुधार के लिए सरकार ने भले ही आयोग का भी गठन कर दिया है, मगर उनकी दिनचर्या में कोई बदलाव नहीं आया है। झुग्गी वासी कर्मवीर, सुनील, हीना, रानी, असीना, सुलतान, रेखा ने बताया कि उनके परिवार लोहे के औजार और बर्तन बनाकर गुजर बसर करते हैं। इन्हें खुद ही बेचने के लिए दूर दराज के गांवों तक जाते हैं। रात बिताने के लिए यहां झुग्गी थी, अब वह भी छिन गई है।
गंदे नाले के पार डाला खुले में डेरा
फुटपाथ से हटाए जाने के बाद गाडिया लोहार परिवारों ने लोहारू रोड पर अनाज मंडी के सामने ही गंदे नाले के दूसरी तरफ अपना खुले में डेरा डाल दिया है। दरअसल रेलवे फाटक से लेकर देवीलाल चौक के आसपास तक सैकड़ों गाडिया लोहार परिवार झुग्गियों में रह रहे हैं। फुटपाथ से फिलहाल कुछ ही परिवारों को हटाया गया है, जबकि यहां अब भी काफी परिवार लोहारू रोड की फुटपाथ पर झुग्गियों में रह रहे हैं।
सड़क चौड़ी होने से आवागमन होगा आसान
देवसर चुंगी से लोहारू रोड अनाज मंडी तक सड़क को चौड़ा किए जाने का काम शुरू किया गया है। सड़क चौड़ी होने के बाद इस क्षेत्र में आवागमन में सुविधा मिलेगी और जाम से भी निजात मिलेगी।
-कृष्ण कुमार, कार्यकारी अभियंता बीएंडआर विभाग।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

Latest Video

विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00