लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Lucknow ›   Cyrus Mistry Accident: पुलिस ने कार कंपनी से पूछे कई सवाल, डेटा रिकॉर्डर चिप भेजी जाएगी जर्मनी

Cyrus Mistry Accident: पुलिस ने कार कंपनी से पूछे कई सवाल, डेटा रिकॉर्डर चिप भेजी जाएगी जर्मनी

अमर उजाला ब्यूरो, आगरा Published by: Anonymous User Updated Tue, 06 Sep 2022 04:23 PM IST
सार

पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि वे इस यात्रा के दौरान कहीं रुके थे या बीच में बहुत तेज गति से आगे बढ़ रहे थे। जाने-माने उद्योगपति और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन मिस्त्री की रविवार शाम मुंबई के पास एक सड़क हादसे में मौत हो गई थी।

title
title - फोटो : amarujala

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

पालघर में सड़क हादसे में उद्योगपति और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की मौत के बाद पुलिस ने कार निर्माता कंपनी से कई सवाल पूछे हैं। पुलिस ने कार कंपनी से पूछा कि हादसे के वक्त एसयूवी के एयरबैग क्यों नहीं खुले। पालघर पुलिस ने कार निर्माता कंपनी से कई सवाल पूछे हैं, जैसे कि एयरबैग क्यों नहीं खुले? क्या वाहन में कोई यांत्रिक खराबी थी? कार का ब्रेक फ्लुइड क्या था? टायर का प्रेशर कितना था? पुलिस ने कहा कि ये वाहन उचित परीक्षण के बाद ही प्लांट से बाहर निकलते हैं। ऐसे में निर्माता की जांच के टक्कर को प्रभाव की रिपोर्ट क्या है? क्या टक्कर के बाद स्टीयरिंग लॉक हो गया था?  इन सभी सवालों के जवाब कार निर्माता टीम अपनी रिपोर्ट में देगी।



वाहन की डेटा रिकॉर्डर चिप डिकोडिंग के लिए जर्मनी भेजी जाएगी
सूत्रों के अनुसार कार निर्माता कंपनी ने पालघर पुलिस को सूचित किया है कि वाहन की डेटा रिकॉर्डर चिप डिकोडिंग के लिए जर्मनी भेजी जाएगी और जर्मनी से डिकोडिंग के बाद एसयूवी के बारे में विस्तृत जानकारी पुलिस को उपलब्ध कराई जाएगी। इस प्रक्रिया में कई दिन लग सकते हैं। इस डेटा रिकॉर्डर में वाहन के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी। ब्रेक, एयर बैग और अन्य मशीनरी कैसे काम कर रही थी, इसकी जानकारी होगी। हादसे के वक्त कार की रफ्तार भी पता चल जाएगी।


वाहन गति की सटीक जानकारी डेटा रिकॉर्डर से मिलेगी
पुलिस सूत्रों ने एएनआई को बताया कि वाहन की गति का अनुमान विभिन्न वीडियो फुटेज या समय गणना के आधार पर लगाया जाता है। वाहन की औसत गति तो पता चल जाएगी लेकिन अलग-अलग समय पर अलग-अलग जगहों पर वाहन की गति का अंदाजा लगाना असंभव है। इसलिए दुर्घटना के समय वाहन की गति जो भी रही होगी, सटीक जानकारी डेटा रिकॉर्डर से विस्तृत जानकारी मिलने के बाद ही सामने आएगी। सूत्रों ने कहा कि साइरस मिस्त्री और अन्य रविवार दोपहर 1:25 बजे उदवाड़ा से निकले थे और हादसा दोपहर करीब 2:28 बजे हुआ। इसलिए उन्होंने करीब 60 से 65 किलोमीटर की दूरी 1 घंटे 2 मिनट में तय की।

इस यात्रा के दौरान क्या मिस्त्री कहीं रुके थे?  
पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि वे इस यात्रा के दौरान कहीं रुके थे या बीच में बहुत तेज गति से आगे बढ़ रहे थे। जाने-माने उद्योगपति और टाटा संस के पूर्व चेयरमैन मिस्त्री की रविवार शाम मुंबई के पास एक सड़क हादसे में मौत हो गई थी। पालघर पुलिस के मुताबिक मिस्त्री अहमदाबाद से मुंबई जा रहे थे तभी उनकी कार डिवाइडर से जा टकराई. कार में चार लोग सवार थे। मिस्त्री सहित दो की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य दो को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मिस्त्री के अलावा एक अन्य मृतक की पहचान जहांगीर दिनशा पंडोले के रूप में हुई है। घायल अनायता पंडोले और डेरियस पंडोले का फिलहाल एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

Latest Video

विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00