धनतेरस पर बरसी लक्ष्मी: वाराणसी में 800 करोड़ का कारोबार, सराफा बाजार में हुई धनवर्षा, व्यापारी गदगद

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: उत्पल कांत Updated Wed, 03 Nov 2021 12:53 AM IST
धनतेरस पर दमका बाजार
1 of 7
विज्ञापन
कोरोना कहर के दो साल में चौपट हो चुकी अर्थव्यवस्था में धनतेरस ने नई जान फूंक दी। बाजार दमक उठा और लोगों ने जमकर खरीदारी की। वाराणसी में धनतेरस पर लक्ष्मी इस कदर मेहरबान रही कि शोरूम से लेकर छोटी दुकानों में खरीददारी के लिए लोग उमड़े रहे। सुबह से लेकर देर रात तक बाजार गुलजार रहे। आकर्षक छूट से बाजारों में रौनक रही। लोगों ने भी कोरोना काले के दर्द को भुलाकर दिल खोलकर खरीदारी की।

किस्तों और ब्याज मुक्त फाइनेंस योजनाओं के मुकाबले ग्राहकों की नकद भुगतान में अधिक रुचि दिखी। बाजार पर नजर रखने वाले कारोबारियों के अनुसार, धनतेरस पर आठ सौ करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ। हालांकि, ई-कामर्स कंपनियों की वजह से बाजार पर असर भी पड़ा। 

सराफा, ऑटोमोबाइल, कृषि उपकरण, बर्तन, इलेक्ट्रानिक के साथ-साथ अन्य दुकानों पर भी ग्राहकों की भीड़ रही। कोरोना काल के बाद बाजार सुधरने का अनुमान लगाकर कारोबारियों ने भरपूर स्टॉक तैयार किया था। इसके पीछे की वजह विविध आइटमों की प्रमुख मंडी और थोक बाजार होने की वजह से पूर्वांचल व बिहार के फुटकर कारोबारी भी खरीदारी करते हैं। लोकल ग्राहकों की भीड़ भी रहती है। पहले से ही आर्डर ही नहीं बल्कि एडवांस बुकिंग भी शुरू हो गई थी। ऐसे में थोक के साथ फुटकर कारोबार में भी बूम दिखा।
धनतेरस पर बरसी लक्ष्मी
2 of 7
सराफा बाजार में गिफ्ट आइटमों में सोने के अलावा चांदी के नोट, सिक्कों की भी खूब मांग रही। ज्वेलर्स भी इस मौके को भुनाने में लगे रहे। शेयर मार्केट में कमॉडिटी एक्सचेंज के स्थानीय टर्मिनलों पर निवेशकों की भीड़ रही। दोपहिया और चार पहिया वाहनों के शोरूम भी गुलजार रहे।
विज्ञापन
विज्ञापन
धनतेरस पर बरसी लक्ष्मी
3 of 7
मोबाइल, गैजेट्स बाजार में बूम नजर आया। बर्तनों की दुकानों पर पीतल, तांबे के मुकाबले स्टेनलेस स्टील के आइटमों की पूछ अधिक रही। होम फर्नीशिंग, फर्नीचर, आर्टिफिशियल माला, झालर-झूमर की बिक्री भी खूब हुई। अनुमान है कि झाड़ू बाजार में करीब पांच करोड़ रुपये की बिक्री हुई है।
धनतेरस पर बरसी लक्ष्मी
4 of 7
शहर के गोदौलिया, दशाश्वमेध, कोदई चौकी, चौक, दालमंडी, हड़हा सराय, बुलानाला, मैदागिन, नई सड़क, लक्सा, रथयात्रा, सिगरा, महमूरगंज, लंका, सुंदरपुर, चांदपुर, लहरतारा, लहुराबीर, हथुआ मार्केट, मलदहिया, पांडेयपुर, आशापुर, अर्दली बाजार, गिलटबाजार, पहड़िया आदि प्रमुख बाजारों में ग्राहकों की ठसाठस भीड़ रही। देहात क्षेत्र के बाजार भी गुलजार रहे। पटरियों तक दुकानें सजाई गई थीं।
विज्ञापन
विज्ञापन
धनतेरस पर बरसी लक्ष्मी
5 of 7
धन की देवी लक्ष्मी व विघ्न हर्ता गणेश की मूर्तियां भी खूब बिकीं। बर्तन व मिठाई की दुकानों पर ग्राहकों की लंबी कतारें देखी गई। मिट्टी की मूर्ति के साथ ही सोने-चांदी के लक्ष्मी-गणेश भी खरीदे गए। इसके साथ ही मिट्टी के लक्ष्मी-गणेश, दीये, मोमबत्ती की खरीदारी हुई। खुशबूदार मोमबत्ती और रंगोली की भी मांग रही। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें
सबसे तेज और बेहतर अनुभव के लिए चुनें अमर उजाला एप
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00