काशी विश्वनाथ धाम: देव दीपावली की तरह होगा लोकार्पण दिवस, रोशनी से नहाएगा पूरा शहर

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, वाराणसी Published by: गीतार्जुन गौतम Updated Wed, 08 Dec 2021 01:31 PM IST
काशी विश्वनाथ धाम।
1 of 10
विज्ञापन
54 हजार वर्गमीटर में फैले काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण महोत्सव को भव्य स्वरूप दिया जाएगा। काशीपुराधिपति के धाम का वैभव पूरी दुनिया देखेगी। धाम के लोकार्पण उत्सव का साक्षी बनने के लिए देश भर से श्रद्धालुओं का काशी आगमन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 दिसंबर को काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का लाकार्पण करेंगे। इस दौरान काशी में फिर से देव दीपावली जैसा उत्सव देखने को मिलेगा। घाटों पर दीप सजेंगे और लेजर शो होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लोकार्पण की तैयारियों पर नजर बनाए हुए हैं।

अभी लोकार्पण की तैयारियों का निरीक्षण करने आए तो सीएम ने कहा कि इस दिन लोग अपने घरों में विशेष सफाई के साथ ही दीप अवश्य जलाएं। इसके लिए काशी के परिवारों के साथ संवाद स्थापित किया जाए। उन्होंने कहा कि 1669 के बाद अहिल्याबाई होलकर द्वारा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के पुनरुद्धार के लगभग 352 वर्ष के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प के साथ श्री काशी विश्वनाथ धाम का पुनरुद्धार कराया है।
काशी विश्वनाथ धाम
2 of 10
12, 13 व 14 दिसंबर को गंगा घाटों के साथ-साथ शहर की प्रमुख इमारतों की विशेष सजावट एवं लाइटिंग कराई जाए। उन्होंने कमिश्नर दीपक अग्रवाल से मंदिर में डिजिटल डोनेशन की व्यवस्था करने के साथ ही पूरी काशी का डिजिटल मैप बनाने के भी निर्देश दिया। हर वार्ड में कीर्तन मंडली लगाई जाए। कीर्तन मंडली सुबह निकलकर प्रात: मोहल्लों में कीर्तन भजन करें। इन मंडलियों को संस्कृति विभाग द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा। 13 दिसंबर से 14 जनवरी तक श्री काशी विश्वनाथ धाम यात्रा के तहत भव्य काशी दिव्य काशी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
Kashi Vishwanath corridor pictures: PM Modi will inaugurate revived again after 352 years know more about vishwanath temple varanasi
3 of 10
धाम में खास मणिमाला भी तैयार 
काशी विश्वनाथ धाम में 27 मंदिरों की एक खास मणिमाला भी तैयार की गई है। यह वे मंदिर हैं, जिनमें कुछ काशी विश्वनाथ के साथ ही स्थापित किए गए थे और बाकी समय-समय पर काशीपुराधिपति के विग्रहों के रूप में यहां बसाए गए थे। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की परिकल्पना के साथ ही अधिग्रहीत भवनों से निकले इन मंदिरों को संरक्षित कर उन्हें विश्वनाथ धाम का हिस्सा बनाया गया है।

गंगा स्नान के बाद जल लेकर चलने वाले भक्त इस मणिमाला को साक्षी मानकर ही गर्भगृह तक जाएंगे और यहां से दर्शन के बाद इन विग्रहों की परिक्रमा कर धर्मलाभ लिया जा सकेगा।
Kashi Vishwanath corridor pictures: PM Modi will inaugurate revived again after 352 years know more about vishwanath temple varanasi
4 of 10
लोकार्पण पर रोशनी से नहाएगा पूरा शहर
काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के अवसर पर पूरा शहर रंगीन रोशनी से नहाएगा। घाट से लेकर गलियों तक रोशनी से सजावट होगी। शहर की सभी प्रमुख इमारतों को रौशनी से सजाई जाएंगी। भव्य काशी दिव्य काशी के आयोजन को देश ही नहीं पूरी दुनिया देखेगी। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री के हाथों कॉरिडोर के लोकार्पण के बाद 14, 15 व 16 दिसंबर को काशी के प्रत्येक घरों में बाबा का विशेष प्रसाद पहुंचाया जाए।
विज्ञापन
विज्ञापन
Kashi Vishwanath corridor pictures: PM Modi will inaugurate revived again after 352 years know more about vishwanath temple varanasi
5 of 10
पहले चरण का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी
काशी विश्वनाथ धाम परियोजना को दो चरणों में पूरा किया जा रहा है। 13 दिसंबर को पीएम मोदी के हाथों पहले चरण की परियोजना लोकार्पित होगी। इसमें मंदिर परिसर के साथ ही मुमुक्षु भवन, यात्री सुविधा केंद्र, वैदिक केंद्र, गंगा व्यू गैलरी, भोगशाला, फूड कोर्ट सेंटर, सुरक्षा केंद्र और मंदिर चौक सहित 19 भवन यात्री सुविधाओं के लिए तैयार किए गए हैं।
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें
सबसे तेज और बेहतर अनुभव के लिए चुनें अमर उजाला एप
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00