लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Gadgets ›   Realme 9i Review specification camera sample price in India and more

Realme 9i Review: क्या 13,999 रुपये में यह एक फुल पैसा वसूल फोन है?

pradeep pandey प्रदीप पाण्डेय
Updated Fri, 18 Feb 2022 04:35 PM IST
सार

चार्जिंग के लिए इसमें Realme 9i यूएसबी टाईप-सी पोर्ट है जो कि नीचे की ओर है। नीचे की ओर ही इसमें 3.5mm का हेडफोन जैक और स्पीकर दिया गया है। फोन का कुल वजन 190 ग्राम है। बैक पैनल  पर तीन रियर  कैमरे हैं।

Realme 9i
Realme 9i - फोटो : प्रदीप पाण्डेय

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

Realme 9i कंपनी का बजट स्मार्टफोन है जिसमें स्नैपड्रैगन 680 प्रोसेसर दिया गया है। इसके अलावा इसमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इस फोन में 5जी का सपोर्ट नहीं है लेकिन 4जी के लिहाज से इसके फीचर्स अच्छे हैं। Realme 9i की शुरुआती कीमत 13,999 रुपये है। इस कीमत में 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज वाला मॉडल मिलेगा। वहीं 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज की कीमत 15,999 रुपये है। फोन को प्रिज्म ब्लैक और प्रिज्म ब्लू कलर में खरीदा जा सकेगा। आइए पांच प्वाइंट रिव्यू में जानते हैं कि यह फोन कैसा है?

Realme 9i Review: डिजाइन

Realme 9i
Realme 9i - फोटो : प्रदीप पाण्डेय

Realme 9i के साथ आपको नई स्टीरियो प्रिज्म डिजाइन मिलेगी। डिस्प्ले के साथ बेजल बहुत ही कम मिलेगी। सेल्फी के लिए ऊपर में एक कटआउट मिलेगा। फोन के किराने राउंड हैं। फ्रेम प्लास्टिक का है। बैक पैनल ग्लास का है और इस पर एक पैटर्न है जिसे लाइट में देखा जा सकता है। बैक पैनल पर उंगलियों के बहुत निशान आते हैं। राइट साइड में पावर बटन है जिसमें फिंगरप्रिंट सेंसर है। वॉल्यूम और सिम कार्ड ट्रेक को लेफ्ट में जगह मिली है। चार्जिंग के लिए इसमें Realme 9i यूएसबी टाईप-सी पोर्ट है जो कि नीचे की ओर है। नीचे की ओर ही इसमें 3.5mm का हेडफोन जैक और स्पीकर दिया गया है। फोन का कुल वजन 190 ग्राम है। बैक पैनल  पर तीन रियर  कैमरे हैं।

Realme 9i Review: डिस्प्ले

Realme 9i
Realme 9i - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
Realme 9i में 6.6 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसका रिजॉल्यूशन 2400x1080 पिक्सल है। डिस्प्ले की ब्राइटनेस 480 निट्स और रिफ्रेश रेट 90Hz है। रिफ्रेश रेट जरूरत के हिसाब से अपने आप बदलता है। बता दें कि Realme 8i में 120Hz रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले थी। डिस्प्ले का कलर्स, टच और स्क्रॉल स्मूथ है। डिस्प्ले का टच सैंपलिंग रेट 180Hz है। इनडोर और आउटडोर में ब्राइटनेस अच्छी है। वीडियो देखने या गेम खेलने में डिस्प्ले बाधा नहीं बनती है।

Realme 9i Review: परफॉर्मेंस

Realme 9i
Realme 9i - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
Realme 9i में एंड्रॉयड 11 आधारित Realme UI 2.0 दिया गया है। Realme 9i में स्नैपड्रैगन 680 प्रोसेसर दिया गया है जो कि 6nm प्रोसेस पर बना है। इसमें 6 जीबी LPDDR4X रैम के साथ 128 जीबी की UFS 2.2 स्टोरेज है। फोन के रैम को 11 जीबी तक स्टोरेज की मदद से बढ़ाया जा सकेगा। Relame 9i में Realme UI 2.0 है जो कि Android 11 पर आधारित है। फोन को जनवरी 2022 का एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच मिल चुका है।



UI बढ़िया है लेकिन फोन में कई सारे प्री-इंस्टॉल एप मिलते हैं जिनके नोटिफिकेशन बहुत परेशान करते हैं, हालांकि इन्हें आप डिलीट भी कर सकते हैं। फोन में Game Mode भी मिलता है जो कि
गेमिंग के दौरान कॉल और मैसेज को म्यूट कर देता है। फोन के साथ मल्टीटास्किंग में कोई दिक्कत नहीं है। स्नैपड्रैगन 680 भी एक बढ़िया प्रोसेसर है। फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट तेजी से काम करते हैं।

Realme 9i Review: कैमरा

Realme 9i
Realme 9i - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
Realme 9i में तीन रियर कैमरे दिए गए हैं जिनमें से प्राइमरी लेंस 50 मेगापिक्सल का है। इसका अपर्चर f/1.8 है। इसके साथ फेज ऑटो डिटेक्शन भी मिलेगा। दूसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का मैक्रो और तीसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम है। सेल्फी के लिए फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।




Realme 9i का कैमरा इंटरफेस अच्छा है और इस्तेमाल करने में आसान है। कैमरे के साथ AI, HDR, फिल्टर्स, एक्स्ट्रा एचडी, अल्ट्रा मैक्रो और नाइट मोड जैसे कई फीचर्स मिलते हैं। कैमरे से डिफॉल्ट फोटो 12. मेगापिक्सल की आती है।




डे लाइट में कैमरे की परफॉर्मेंस को लेकर कोई शिकायत नहीं है। ऑटोमेटिक HDR एक्सपोजर को आराम से मैनेज करता है। अल्ट्रा वाइड एंगल थोड़ा निराश करता है। क्लोजअप और पोट्रेट शॉट्स अच्छे हैं।




फोटो क्लिक करने के बाद भी ब्लर को मैनेज कर सकते हैं। लो लाइट में कैमरा न्वाइज के साथ तस्वीरें क्लिक करता है। रियर और फ्रंट दोनों कैमरे से आप 1080 पिक्सल पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Realme 9i Review: बैटरी और कनेक्टिविटी

Realme 9i
Realme 9i - फोटो : प्रदीप पाण्डेय
इस फोन में 5000mAh की बैटरी है जिसके साथ 33W की फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट है। दावा है कि 70 मिनट में बैटरी 100 फीसदी चार्ज हो जाएगी। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4G LTE, डुअल बैंड Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS/A-GPS, USB टाईप-सी और 3.5mm का हेडफोन जैक मिलेगा। इसमें साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। Realme 9i की बैटरी लाइफ बहुत अच्छी है। जेनलर यूज में पूरे दो दिन तक बैटरी चलती है। इसका एचडी वीडियो लूप करीब 22 घंटे का है जिसे कम नहीं कहा जाएगा। करीब सवा घंटे में बैटरी फुल चार्ज हो जाती है। फोन के साथ बॉक्स में कवर, एडाप्टर, सिम कार्ड इजेक्टर, मैनुअल और यूएसबी टाईप-सी केबल मिलता है।

तो कुल मिलाकर यही है कि Realme 9i अपनी कीमत में पैसा वसूल फोन है। इसके साथ बेहतर डिस्प्ले, आकर्षक लुक और शानदार बैटरी लाइफ मिलती है। कैमरे और फोन की ओवरऑल परफॉर्मेंस भी अच्छी है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

Latest Video

विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00