बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

सैमसंग बना सबसे ज्यादा निर्यात किए जाने वाला स्मार्टफोन, तो अमेरिकियों का एपल पर भरोसा बरकरार

अमित शर्मा, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Fri, 02 Apr 2021 04:05 PM IST

सार

  • कोरोना काल में पूरी दुनिया में स्मार्टफोन की बिक्री में आई 10 फीसदी की कमी
  • पहली छमाही में 18 फीसदी तक गिर गई थी स्मार्टफोन की सेल तो दूसरी छमाही में हुई तेज रिकवरी
APPLE STORE
APPLE STORE - फोटो : amar ujala
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट किये जाने वाले स्मार्टफोन के मामले में सैमसंग पहले नंबर पर है। वर्ष 2020 में सबसे ज्यादा (19 फीसदी) सैमसंग के स्मार्टफोन का निर्यात किया गया। इसके बाद दूसरे नंबर पर एपल (15 फीसदी) और चीन की हुवावे (14 फीसदी) के साथ तीसरे नंबर पर रही। हुवावे तेजी से अपनी वैश्विक हिस्सेदारी बढ़ा रही है और संख्या के मामले में यह एपल के वैश्विक निर्यात के लगभग बराबरी की स्थिति में आ गई है। अमेरिकी और यूरोपीय देशों में हुवावे पर उठाये गये सुरक्षा संबंधी सवालों के बीच उसकी बढ़ती हिस्सेदारी चौंकाने वाली है।
विज्ञापन


वहीं, चीनी कंपनी शाओमी (Xiaomi) तेजी से अपनी वैश्विक हिस्सेदारी बढ़ा रही है। वर्ष 2020 में वह वैश्विक निर्यात के मामले में 11 फीसदी हिस्सेदारी के साथ चौथे नंबर पर है। इसके बाद ओपो (Oppo) और वीवो (Vivo) आठ-आठ फीसदी हिस्सेदारी के साथ संयुक्त रूप से पांचवें नंबर पर हैं।

अमेरिका में एपल तो एशिया में हुवावे नंबर वन

काउंटर पॉइंट रिसर्च की ताजा रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में एपल (Apple) सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन है। वर्ष 2020 में अमेरिका में बिकने वाले कुल स्मार्टफोन में 50 फीसदी अकेले एपल कंपनी के स्मार्टफोन की बिक्री हुई, जबकि एशियाई देशों में हुवावे (Huawei) नंबर एक पर है। एशियाई देशों में हुवावे 19 फीसदी के साथ पहले नंबर पर है, तो वीवो 15 फीसदी की बिक्री के साथ दूसरे नंबर पर है। शाओमी और ओपो 14-14 फीसदी के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं और सैमसंग 11 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ पांचवें नंबर पर है।

उत्तरी अमेरिका में सैमसंग 25 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरे नंबर पर है, तो एलजी ने यहां के 10 फीसदी बाज़ार पर हिस्सा जमाने में कामयाबी हासिल की। किसी समय का टॉप ब्रांड समझा जाने वाला मोटोरोला उत्तरी अमेरिका में खिसक कर पांच फीसदी हिस्सेदारी के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गया है।

यूरोप पर सैमसंग का कब्जा

अमेरिका के उलट यूरोपीय देशों में सैमसंग का कब्जा बरकरार है। यहां कुल आयात किये गये स्मार्टफोन में सैमसंग की हिस्सेदारी करीब एक तिहाई (32 फीसदी) है तो एपल यहां 22 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरे नंबर पर है। शाओमी ने यूरोपीय देशों में भी अपनी तेजी बना रखी है और वह यहां इम्पोर्ट किये जाने वाले स्मार्टफोन के मामले में तीसरे नंबर (14 फीसदी) की लोकप्रिय कम्पनी बन गई है। दक्षिणी अमेरिका के साथ-साथ दक्षिणी अमेरिकी देशों में भी सैमसंग का कब्जा बरकरार है। वह यहां 41 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ टॉप पर है, तो मोटोरोला 18 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ यहां दूसरे नंबर पर है। मिडिल ईस्ट देशों में भी 21 फीसदी हिस्सेदारी के साथ सैमसंग नंबर एक पर है।

घटी स्मार्टफोन की बिक्री

कोरोना काल में पूरी दुनिया में स्मार्टफोन की बिक्री में लगभग 10 फीसदी की कमी आई। वर्ष 2020 की पहली छमाही में यह कमी 18 फीसदी के रिकॉर्ड स्तर पर थी तो दूसरी छमाही में कुछ देशों में लॉकडाउन खुलने के बाद इसमें तेज रिकवरी हुई और यह कमी 3 फीसदी तक आकर सिमट गई। लेकिन औसतन यह कमी लगभग 10 फीसदी दर्ज की गई।

स्मार्टफोन की बिक्री में सबसे ज्यादा कमी लातीवियाई देशों में दर्ज की गई जहां यह कमी 20 फीसदी तक पहुंच गई थी तो अमेरिकी-यूरोपीय बाज़ारों में इसमें सबसे कम कमी (लगभग सात फीसदी) दर्ज की गई।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

टॉप स्टोरी

बंगाल: सीएम की कुर्सी चले जाने के डर से ममता ने की उपचुनाव की मांग , टीएमसी का प्रतिनिधि मंडल आज चुनाव आयुक्त से करेगा मुलाकात

टीएमसी की मांग है कि पश्चिम बंगाल की विधानसभा की खाली हुई सीटों पर जल्द चुनाव कराए जाएं। बता दें कि नंदीग्राम सीट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भाजपा उम्मीदवार सुवेंदु अधिकारी के हाथों हार का सामना करना पड़ा...

26 अगस्त 2021

विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00