लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Technology ›   Tech Diary ›   Sansad Television YouTube channel compromised by some scamsters on Feb 15 Sansad Television YouTube channel compromised by some scamsters on Feb 15

YouTube से हटाया गया संसद टीवी का चैनल: गूगल ने कहा- कम्युनिटी गाइडलाइन का हुआ उल्लंघन, संसद टीवी का बयान-

टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रदीप पाण्डेय Updated Fri, 01 Jul 2022 10:14 AM IST
सार

आधिकारिक बयान के मुताबिक हैकर ने 15 फरवरी की रात करीब एक बजे चैनल में सेंध लगाई, हालांकि सुबह करीब चार बजे संसद टीवी की टीम ने चैनल को हैकर से मुक्त करा लिया।

Sansad Television
Sansad Television - फोटो : Sansad Television

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

Sansad टेलीविजन के यूट्यूब चैनल Sansad TV को यूट्यूब ने अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। संसद टीवी ने इस कार्रवाई पर पहले अपने एक बयान में कहा था कि चैनल 15 फरवरी की रात करीब एक बजे हैक हुआ, जिसे सुबह करीब चार बजे री-स्टोर कर लिया गया। संसद टीवी ने प्रेस रिलीज में कहा कि कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी इन) और यूट्यूब इंडिया को इस संबंध में जानकारी दी गई है। रिलीज में दावा किया गया था कि हैकर ने ही चैनल को हैक करने के बाद चैनल का नाम बदलकर Ethereum रख दिया था जो कि एक क्रिप्टोकरेंसी है।



अब खबर है कि YouTube ने कम्युनिटी गाइडलाइन के उल्लंघन को लेकर संसद टीवी के चैनल को अस्थायी रूप से हटा दिया है। पहले यह चैनल पर YouTube पर दिख ही नहीं रहा था लेकिन अब 404 का एरर मिल रहा है। दरअसल चैनल पर एक ऐसा वीडियो अपलोड किया गया था जो YouTube के कम्युनिटी गाइडलाइन के खिलाफ था। इस वीडियो के बाद ही यूट्यूब ने चैनल को हटाया है। इस टीवी के सभी वीडियो भी हटा दिए गए हैं।




कुछ दिन पहले ही गो फर्स्ट एयरलाइन का ट्विटर अकाउंट हैक हुआ था। गो फर्स्ट एयरलाइन का ट्विटर अकाउंट हैकर के कब्जे में 24 घंटे से भी अधिक समय तक रहा था, हालांकि अब अकाउंट को री-स्टोर कर लिया गया है। Go First airline के ट्विटर अकाउंट को हैक करने के बाद  हैकर ने अकाउंट प्रोफाइल नेम Mlcheal Sayloor रख दिया था।

बता दें कि कोरोना संक्रमण की शुरुआत के बाद से हैकिंग के मामले में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। कुछ महीने पहले गूगल ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया था कि भारत धीरे-धीरे रैनसमवेयर अटैक का गढ़ बनता जा रहा है। गूगल ने पिछले डेढ़ साल का डाटा शेयर किया था जिसमें 8 करोड़ से अधिक रैनसमवेयर अटैक के सैंपल का एनालिसिस किया गया था। इस डाटा के आधार पर रैनसमवेयर अटैक के मामले में 140 देशों की लिस्ट में भारत को 6वें स्थान पर है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

Latest Video

विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00