कीर्तिमान: रोहित शर्मा ने टी-20 में रचा इतिहास, 400 छक्के लगाने वाले भारत और एशिया के पहले बल्लेबाज बने

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Rajeev Rai Updated Wed, 06 Oct 2021 10:30 AM IST
रोहित शर्मा
1 of 5
विज्ञापन
मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टी-20 क्रिकेट में एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली। शारजाह में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में उन्होंने 13 गेंदों की छोटी मगर तूफानी पारी खेली और इतिहास रच दिया। वह अब टी-20 फॉर्मेट में 400 छक्के लगाने वाले भारत और एशिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में भारत के सुरेश रैना 325 छक्के के साथ दूसरे स्थान पर हैं। 

रोहित ने राजस्थान के खिलाफ पहले ही ओवर में मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर पारी का पहला छक्का लगाया। इसके बाद उन्होंने श्रेयस गोपाल के पहले ओवर में अपना दूसरा छक्का लगाया। इस तरह से उन्होंने 400 टी-20 छक्कों का खास मुकाम हासिल कर लिया। 
रोहित शर्मा
2 of 5
बात करें आईपीएल की तो यहां रोहित ने 227 छक्के लगाए हैं और वह सर्वाधिक छक्कों के मामले में गेल और डीविलियर्स के बाद तीसरे स्थान पर हैं। आईपीएल में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड कैरेबियाई दिग्गज क्रिस गेल के पास है। वह यहां 300 छक्के लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं।    
विज्ञापन
क्रिस गेल
3 of 5
गौरतलब है कि टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है। वह अब तक 1042 छक्के लगा चुके हैं। गेल 1000 से अधिक छक्के लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं।
युजवेंद्र चहल और क्रिस गेल
4 of 5
टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक छक्कों की बात करें तो क्रिस गेल (1042), कीरोन पोलार्ड (758), आंद्रे रसेल (510), ब्रेंडन मैकुलम (485), शेन वाटसन (467), एबी डीविलियर्स (434) और रोहित शर्मा (400) का नाम शामिल है। इनमें मैकुलम और वाटसन को छोड़कर बाकी सभी खिलाड़ी अभी सक्रिय हैं और लगातार टी-20 मुकाबले खेल रहे हैं।  
विज्ञापन
विज्ञापन
प्लेऑफ में पहुंचने के लिए मुंबई इंडियंस को किस्मत का साथ जरूरी होगा।
5 of 5
बात करें मैच की तो आईपीएल 2021 के 51वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से रौंद दिया। इसके साथ टीम के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद भी बढ़ गई है। मंगलवार को राजस्थान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 90 रन ही बना सकी। इसके बाद मुंबई ने सिर्फ 8.2 ओवर में यानी कुल 50 गेंदों में ही 2 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। 
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

Latest Video

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00